बेटियां फाउंडेशन ने आरोपियों को भेजा रिमांड पर, 2 बेटियों की जिंदगी संवारी

0
420

राबिया खजुरिया,रिपोर्टर,जम्मू, लाइट ऑफ नेशन।।

बेटियां फाउंडेशन हर उस बेटी के साथ है जो समाज में किसी भी शोषण का शिकार बन रही है। जब बेटियां फाउंडशन की जम्मू टीम के पास 2 पीडित बेटियों का मामला पहुंचा तो बेटियां फाउंडेशन की जम्मू की अखनूर तहसील की अध्यक्ष राबिया खजुरिया और जम्मू कश्मीर की अध्यक्ष ऊर्जा सिंह ने बेटी के हक के लिए आवाज बुलंद की । पूरा मामला जम्मू की अखनूर तहसील के मावा ब्राहना जिले का है जहां 10 वीं और 12वीं क्लास की दो छात्राएं बेटियां फाउंडेशन के पास मदद के लिए पहुंची । बेटियों के अभिभावकों ने बताया कि 4 लड़के उनकी लडकियों का पीछा करके उन्हें परेशान करते है। अपनी आबरु बचाने के लिए कई बार इन लडकियों को किसी और के घर में पनाह भी लेनी पड़ी । ये लडके 5 महीने पहले भी अपनी इन्हीं हरकतों के चलते जेल की हवा खा चुके है जिसके बाद सरपंच के बीच में पड़ने के बाद दोनों आरोपियों की काउंसलिंग करके उन्हें छोड़ दिया गया था । लेकिन लड़के पिछले डेढ महीने से दोबारा उन्हीं हरकतों पर उतर आये ।

   

बेटियां फाउंडेशन ने पूरे मामले की छानबीन करने के बाद Sub Divisional police officer (एसडीपीओ) मुनीष आनंद के सहयोग से 27 जून को 1 घंटे के भीतर 4 आरोपियों को रिमांड पर भेजा जहां लाकअप में रखकर उन्हें सुधारने की कोशिश की गई क्योंकि चारों आरोपी कालेज में पढते है इसलिए उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज नहीं की गई ताकि उनका कैरियर खराब न हो । रिमांड के बाद सरपंच और पंचो के ग्वाह रुप में सामने होने के दौरान बेटियां फाउंडेशन ने आरोपियों के लिखित आश्वासन के साथ हस्ताक्षर लिए जिसमें आरोपियों ने भविष्य में ऐसी हरकत न करने का वादा किया जिसके बाद उन्हें रिहा किया गया ।

  

बेटियों के अभिभावकों ने बेटियां फाउंडेशन की इस त्वरित कार्रवाई के लिए संस्था का शुक्रिया अदा किया । अगर आपके आसपास भी कोई बेटी या महिला शोषित है तो आप बेटियां फाउंडेशन (Betiya foundation) से संपर्क कर सकते है।

    

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here