लॉस एंजेलिस में वैज्ञानिकों को मिला हीरे का विशाल खजाना

0
104

दोस्तों हमारी धरती के अंदर करोड़ो रहस्य समय हुए है जिनकी जानकारी बहुत काम ही हो पाती है .अभी हाल ही में लॉस एंजेलिस के  वैज्ञानिकों ने जमीन के नीचे दबे हीरे के ऐसे विशालतम खजाने का पता लगाया है जिसे सैकड़ों साल की खुदाई के बाद भी खत्म नहीं किया जा सकता।

MIT अमरीका के रिसर्च वैज्ञानिक डॉ अल्रिच फौल ने बताया कि जांच में जमीन के नीचे दबे जिन पदार्थों की जानकारी  मिली हैं उनमें हीरा भी एक है। उनका अनुमान है कि जमीने के नीचे हीरे की कोई विशालकाय चट्टान दबी है।MACHACHUSET UNIVERCITY  के मुताबिक धरती के नीचे १० ख़राब से हजार गुने से भी ज्यादा हीरा दबा हुआ है .वैज्ञानिको के अनुसार ,यह हीरा धरती की सतह से करीब 90 से 150 मील अंदर है. अभी तक कोई भी इंसान इतनी गहराई तक नहीं पहुँच पाया है.

 यदि इसकी खुदाई की जाए तो हजारों ट्रिलियन टन हीरा निकल सकता है। उन्होंने बताया कि इस विशालकाय खजाने को लेकर अफसोस की बात यह है कि यह हीरा 160 किमी से 100 मील की गहराई में हैं जहां अभी तक इंसान नहीं पहुंच पाया या इतनी गहरी खुदाई नहीं की जा सकी। वैज्ञानिकों का दावा है कि हीरे की इस चट्टान का आकार उल्टे पहाड़ के रूप में जमीन की सतह से 200 मील की गहराई तक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here